एक कप चाय

             
                           चख कर देखो
कई बार छोटी सी घटना या कहानी भी जीवन का सार बता जाती है। व्यक्ति उससे शिक्षा ग्रहण कर एक बार तो वो सब कुछ छोडने का मन बना लेता है, जिन कार्यों के कारण वह स्वयं दुःखी होता है और दूसरों को दुःखी करता है। इसी बात को जहन में बिठाकर एक दार्शनिक ने अपने शिष्यों को समझाना चाहा।
एक दिन दार्शनिक एक कांच का जार लेकर कक्षा में आया और उसे अपनी सीट पर रख दिया। दा‌र्शनिक ने अपने शिष्यों से कहा कि वे आज उन्हें जीवन से जुड़ा एक पाठ पढाएंगे। यह कहते हुए दार्शनिक ने रबड़ की छोटी गेदों से जार को भर दिया और शिष्यों से पूछा कि क्या यह जार भर गया। शिष्यों ने जवाब दिया, हां गुरू जी ! जार तो भर गया। इसके बाद गुरूजी ने कुछ छोटे कंकड, पत्थर के टुकड़े जार में डाले और जार को हिला कर भरते हुए फिर शिष्यों से पूछा कि क्या अब जार भर गया। शिष्यों ने गर्दन हिलाते हुए फिर कहा कि जार अब तो भर गया, गुरूजी।
        इस पर गुरूजी ने रेत की पोटली खोली और इसे जार में रहे शेष छिद्रों में हिलाकर भरते हुए फिर पूछा कि अब जार पूरी तरह भर गया। शिष्यों ने इस बार तो पूरे विश्वास के साथ कहा कि गुरूजी अब तो जार पूरी तरह से भर गया। इस पर गुरू जी ने चाय के एक कप लिया और उसमें उडेल दिया। चाय को भी रेत के कणों ने पूरी तरह सोख लिया। इस पर शिष्य निरोत्तर हो गए और गुरूजी की तरफ निहारने लगे।
शिष्यों की लालसा को ‌देखते हुए गुरूजी ने गंभीर स्वर में कहा, देखों बालकों आप अपने जीवन को इस कांच के जार तरह समझों तथा रबड़ की गेंदें आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण भाग है इनसे आप जितनी समझदारी से खेलोंगे, जीवन गेंदों की तरह उतना ही ऊपर उठेगा। रबड की ये गेंदें हैं---आपके भाई, बन्धु, सखा, मित्र, परिवार है, जिनकी मदद से आप जीवन के सभी सुखों के साथ-साथ भगवान तक को प्राप्त कर सकते हो।
        गुरूजी ने कहा कि छोटे कंकडों को आप---अपने शौक, कोठी, कार, बंगला, धन दौलत जानो, जिनकी सहायता से आप सुखी जीवन जी सकते हो। इसी प्रकार रेत के कणों को आप छोटे-छोटे विवाद, मनमुटाव और झगडों को समझों। यदि आप इस कांच के बर्तन में सबसे पहले रेत भर देते तो उसमें न ही कंकडों को भरा जा सकता था और नही रबड़ की गेंदे ही उसमें आ पाती और जार को यदि पहले कंकडों से भर दिया जाता तो उसमें रेत यानि मनमुटाव, झगड़े आदि तो आ जाते परन्तु रबड की गेंदें फिर भी नही आती। अर्थात हम अपने सभी निकट के भाई, बन्धु, सखा, मित्र, परिवार वालों को खो देते।
        गुरूजी ने कहा कि ठीक उसी प्रकार यदि आप रेत की भांति अपने जीवन को पहले झगड़े, मनमुटाव व आपसी विवादों से भर लोंगे तो आपके पास दूसरी बातों के लिए समय ही नही बचेगा और आप उन सभी सुखों से दूर हो जाओगे, जिनको एक आम व्यक्ति पाने की इच्छा रखता है। मन की शांति के लिए भी आपको क्या चाहिए, यह भी आपको ही तय करना है। क्या आप अच्छा खाना-पीना, सैर करना, अपनी आत्मा की उन्नति के कार्य करना या क्या आप अपने बच्चों, पति, पत्नि के साथ घूमना-फिरना, माता पिता व मित्रों के साथ रहना चाहते हो, यही आवश्यक गेदें है बाकी सब तो रेत है।
        इसी बीच ध्यान से सुन रहे शिष्यों में से एक ने पूछा कि भगवन चाय के एक कप को मिलने का क्या अर्थ हुआ। इस पर गुरूजी ने कहा कि मैं सोच ही रहा था कि आपमें से किसी चाय बारे में क्यों नही पूछा। इसका उत्तर यह है कि जीवन कितना ही परिपूर्ण व सुख साधनों से सम्पन्न क्यों न हो जाए परन्तु अपने भाई, बन्धु, सखा, मित्र व परिवार वालों के साथ एक कप चाय पीने का स्थान व समय अवश्य बचा कर रखना चाहिए।                                                                     

शिक्षा- ज्ञान और सुख अमूल्य व सुक्ष्म है, इसे प्राप्त करने के लिए विवादों से दूर रहना सीखो।          




नागक्षेत्र

कलियुग के आगमन की निशानी है, नागक्षेत्र


        हरियाणा प्रदेश को भगवत-भूमि के नाम से जाना जाता है। इसके कदम-कदम की दूरी पर महापुरूषों के कदम पडे़ हैं, जिनका प्रभाव आज भी देखने को मिलता है। हरियाणा की नस-नस में गीता के श्लोकों का बखान होता प्रत्यक्ष देखा जा सकता है। कुरूक्षेत्र के 48 कोस की परिधि में सैकड़ों ऐसे नामी व बेनामी स्थल है, जहां महाभारत के योद्घयाओं के रथों के पहियों के चलने की गडगडाहट और हाथियों की चिंघाड़ सुनाई देने का आभास होता है।
        सफीदों भी उनमें से एक ऐसा ही स्थल है। यह हरियाणा राज्य के जीन्द जिले का एक छोटा सा कस्बा है। इस ऐतिहासिक नगरी को कलियुग के आगमन के समय करीब 5 हजार वर्ष पहले महाभारतकालीन पांडव अर्जुन के परपोत्र एवं महाराज परीक्षित के पुत्र जन्मेजय ने बसाया था। अपने पिता महाराज परीक्षित के तक्षक नाग द्वारा डसने से हुई मृत्यु से दुःखी होकर महाराज जन्मेजय ने इस भूमि पर एक सर्पदमन नामक यज्ञ रचाया था। इसके बाद इस जगह का नाम सर्पदमन पड़ गया, जोकि कालान्तर में सफीदों बन गया।
         सफीदों की जिस भूमि पर सर्पदमन नामक यज्ञ का आयोजन किया गया था, अब उसी यज्ञस्थली पर एक भव्य मंदिर का निर्माण किया गया है। इस मंदिर को नागक्षेत्र के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर करीब पांच एकड़ भूमि में फैला हुआ है। इसके दोनों ओर छोटे-छोटे पार्कों का निर्माण करवाया गया है। मंदिर के सामने एक विशाल सरोवर है, जिसमें आज भी अनेक प्रकार के सर्प पाए जाते हैं।
         यह माना जाता है कि इसी सरोवर की तलहटी में कभी सर्पदमन यज्ञ की वेदि बनाई गई थी। इस तालाब के बगल से पश्चिमी यमुना नहर की हांसी ब्रांच पूर्व से पश्चिम की ओर बहती है। नदी व सरोवर के मध्य एक हरित पट्टी बनाई गई है। इस कारण ऐतिहासिक नगरी सफीदों के इस मंदिर को देखने व इसके इतिहास के बारे में जानने की लालसा तो अवश्य ही पैदा होती होगी।
          महर्षि वेदव्यास द्वारा रचित महाभारत कथा के अनुसार करीब 5100 वर्ष पहले भगवान श्रीकृष्ण द्वारा मानव देह त्याग कर मोक्षधाम गमन किया गया, जिसके बाद विचारशुन्य और संवेदनहीन लोगों को प्रभावित करने वाला और अधर्म की अधिकता वाला कलियुग का आगमन हो गया। इससे प्राणियों में काम, क्रोध, लोभ, मोह और अहंकार की प्रवृति बढ़ने लगी तो महाराज युधिष्ठिर से कलियुग को प्रभाव देखा नही गया। इससे दुःखी होकर उन्होंने हस्तिनापुर के सम्राट पद पर अपने पोत्र परीक्षित का राज्यभिषेक किया और संयास धारण कर लिया। युधिष्ठिर ने अन्न का त्याग कर दिया और वे अपने केश खोल व शरीर पर चीर वस्त्र धारण कर उत्तर दिशा में पहाड़ों की ओर चल दिए। महाराज की मौन व विक्षिप्त अवस्था से दुःखी होकर उनके भाई व महारानी द्रोपदी भी उनके पीछे-पीछे चल दिए।
          पांडवों के इस महापलायन के पश्चात महाराज परीक्षित पृथ्वी पर एकछत्र शासन करने लगे। गुरू कृपाचार्य की प्रेरणा से अश्वमेध यज्ञ का आयोजन किया। दिग्विजय से लोटते हुए एक दिन महाराज परीक्षित ने एक व्यक्ति को गाय एवं बैल के जोडे को ठोकरे मारते हुए देखा। परीक्षित ने उसे दण्डित करना चाहा तो अमूक व्यक्ति गिडगिडाता हुआ उनके पांव में गिर गया और स्वयं पर कलियुग का प्रभाव बताया। महाराज परीक्षित ने उसे अभय दान देते हुए कहा कि पांडु पुत्र अर्जुन के वंशज अर्थात मेरे राज्य को सत्य और धर्म के आधार पर चलाया जा रहा है। तुम किसी धर्म के सहायक नही हो इसलिए तुम्हारा मेरे राज्य में कोई स्थान नही है।
        कलियुग के प्रतिक व्यक्ति द्वारा अपने लिए रहने का स्थान देने की प्रार्थना की गई। इस पर महाराज परीक्षित ने कलियुग को द्यूत, मद्यपान, परस्त्रीगमन जैसे कुकृत्यों में रहने की आज्ञा दी। इस पर कलियुग ने राजा से कहा कि इस प्रकार के स्थानों पर मुझे हमेशा आपका भय रहेगा, इसलिए मुझे ओर कोई सुरक्षित स्थान बताएं, जहां मैं स्थाई रूप से निवास कर सकूं। इस पर राजा ने उसे स्वर्ण (सोने)में रहने की अनुमति दे दी। स्वर्ण में वास की आज्ञा पाकर कलियुग महाराज के स्वर्णताज में वास कर उनकी बुद्घि मलिन करने लगा।
         एक दिन जगंल विहार के दौरान राजा परीक्षित को प्यास सताने लगी। पानी की तलाश में राजा महर्षि शमिक के आश्रम गए। वहां राजा ने समाधि में लीन महर्षि से पीने के लिए जल मांगा। परन्तु जागृत, स्वप्न और सुषुप्ति तीनों अवस्थाओं से दूर महर्षि द्वारा कोई जवाब न पाकर, राजा क्रोधित हुए और समीप पडे़ एक मरे हुए सांप को ऋषि के गले में डाल कर चल दिए। महल में पहुंच कर जब राजा ने अपना मुकुट उतारा तो उन्हें कलियुग के प्रभाव से की गई गलती का अहसास हुआ।
        उधर शमिक ऋषि की बेटा श्रृंगि जब टहलता हुआ वहां पहुंचा तो वह अपने पिता के गले में पड़े मरे हुए सांप को देखकर आग बबुला हो गया और शाप देते हुए कहा कि जिसने भी ऐसा घृणित कार्य किया है, उसकी सातवें दिन सर्प के काटने से मृत्यु हो जाएगी। समाधि से उठे ऋषि को जब ऋषि कुमार द्वारा दिए गए शाप का ज्ञान हुआ तो वे बहुत क्रोधित हुए। उधर शाप की सूचना पाकर महाराज परीक्षित पश्चाताप करने महर्षि वेदव्यास के पुत्र शुकदेव मुनि के आश्रम पहुंच गए।
        महाराज परीक्षित ने मुनि से अनुरोध किया कि वह थोड़े समय में मरने वाले मनुष्य के लिए आत्मा और अन्तःकरण को शुद्घ करने वाले कर्माें का ज्ञान देने की कृपया करें। मुनिवर ने राजा की प्रार्थना स्वीकार करते हुए अपने उपदेश में कहा कि मनुष्य को चाहिए कि वह ज्ञान के शस्त्र द्वारा अपने चित की वासनाओं का पूर्णतः दमन कर दें। ज्ञान मनुष्य को परम धाम मोक्ष पथ का अनुगामी बनाता है। योग की सीढियां ज्ञान के चक्षुओं को खोलने में सहायक होती है, अतः व्यक्ति को चाहिए कि वह योग के सभी आठ अंगों द्वारा आत्मा पर जमे मैल को उतार दें। इससे व्यक्ति के मोक्ष का मार्ग प्रशस्त हो जाता है।
        मुनिवर के ब्रह्मज्ञान से राजा का मोह एवं भय नष्ट हो गया और राजा महल में पहुंच कर ध्यानमग्न हो गया। इसके कुछ समय उपरान्त तक्षक नाग आया और उसने राजा परीक्षित को डस लिया, जिससे राजा ब्रह्मलीन हो गए। राजा परीक्षित के बेटे जन्मेजय को जब इस घटना का पता चला तो उसने सर्पों के नाश करने का संकल्प लिया। उसने विद्घान पंडितों के मार्गदर्शन में सर्पदमन नामक यज्ञ प्रारम्भ किया। यज्ञ के प्रभाव से सर्पों का नाश होने लगा।
       जन्मेजय के कृत्य से दुःखी होकर महर्षि बृहस्पति ने उन्हें यज्ञ बन्द करने की सलाह दी। महर्षि ने कहा कि हर मनुष्य अपने प्रारब्ध कर्मों के परिणामस्वरूप ही सुख-दुःख तथा जन्म-मृत्यु को प्राप्त होता है। उन्होँने कहा कि
‘सतिमूले तद्विपाको, जातिआयुर्भोगः’
अर्थात सभी जीवों को उनके प्रारब्ध कर्मों के फलस्वरूप ही जन्म से जाति (योनि), आयु और भोग निश्चित मात्रा में प्राप्त होते हैं। उनकी समाप्ति पर ही प्राणी इस देह का त्याग करता है। आपके पिता महाराज परीक्षित भा प्राणांत भी इसी के परिणामतः हुआ है। इसलिए उनके दुःख को भूल कर, निरपराध सर्पों के नाश करने का यह कार्य बन्द कर देना चाहिए। अब आप इस पाप रूपी कर्मों को बन्द कर दे। महर्षि के इस उपदेश पर जन्मेजय ने सर्पदमन यज्ञ बन्द कर दिया।

         जन्मेजय ने वह सर्पदमन यज्ञ आज के सफीदों नगर में ही किया था। इसी यज्ञ के कारण ही इस जगह का नाम पहले सर्पदमन और बाद सफीदम तथा अब सफीदों हो गया। बाद में, इस स्थान पर एक विशाल मन्दिर का निर्माण किया गया है,जिसको नागक्षेत्र के नाम से पुकारा जाता है। जिसे देखने से कलियुग के आगमन का आभास होता है, क्योंकि यहां के लोगों की धारणा है कि वर्तमान नागक्षेत्र मंदिर में ही वह प्राचीन यज्ञकुंड एवं कुछ ऐतिहासिक सामान भी मिल सकता है।
        कुरूक्षेत्र के 48 कोस की परिधि में आने वाले सफीदों के आसपास अनेक धार्मिक एवं प्राचीन स्थल मौजूद है। जहां लोगों की आस्था आज भी बरकरार है। लोगों का मानना है कि बिना किसी देख रेख के कारण ये तीर्थ अब अपने अस्तित्व की लड़ाई लग रहे है।
         लोगों की मान्यता के अनुसार धर्म युद्घ के पश्चात पांडव पुत्रों ने अपने सगे सम्बधियों की आत्मा के तर्पण के लिए पांडू पिंडारा नामक स्थान पर पिंड दान किए थे। यह स्थान सफीदों से करीब 25 किलोमीटर अर्थात लगभग 5 कोस की दूरी पश्चिम में स्थित है। इसी के नजदीक महर्षि जैमिनि का आश्रम है, जिनके नाम पर गांव जामनी बसा हुआ है।
         सफीदों के दक्षिण में स्थित गांव हाट में एक बडा शिवालय है, जिसे हटकेश्वर तीर्थ के नाम से जाना जाता है, स्थानीय लोग इसका संबंध भी महाभारत काल से मानते है। सफीदों से करीब 4 कोस की दूरी पर उत्तर पश्चिम में स्थित महर्षि पराशर का आश्रम स्थित इसके नाम से ही गांव पाजू बसा है। इस गांव में महर्षि पराशर की गुफाएं आज भी देखी जा सकती है। गांव में ही महाभारत कालीन एक सरोवर भी है, जिसको पदधोनी के नाम से जाना जाता है। बताया जाता है कि पिंडारा जाते वक्त पांडवों ने इस सरोवर में अपने पांव धौकर थकान दूर की थी।
         सफीदों के पश्चिम में सबसे बडे गांव मुआना में भी एक मदन मोहन तीर्थ है। इसी के नाम पर गांव मुआना नामकरण हुआ है। इस गांव में भी एक भव्य मंदिर बनाया गया है। इस गांव के पूर्व में एक प्राचीन गांव सिंघाना बसा है। यहां महर्षि श्रृंगि का आश्रम रहा था। यहां कुछ प्राचीन गुफाएं आज भी विद्यमान हैं, जोकि आज भी प्राचीन इतिहास की याद ताजा करती हैं।

कृष्ण कुमार आर्य

इस्त्री


 
एक दिन
एक पडोस का छोरा
मेरे तै आके बोल्या
‘चाचा जी अपनी इस्त्री दे दयो’

मै चुप्प !
वो फेर कहन लाग्या !
‘चाचा जी अपनी इस्त्री दे दयो ना ?’

जब उसने यह बात कही दोबारा
मैने अपनी बीरबानी की तरफ करयौ इशारा !
‘ले जा भाई यो बैठ्यी।’

छोरा कुछ शरमाया, कुछ मुस्कराया
फिर कहण लाग्या !
‘नही चाचा जी, वो कपड़े वाली’

मै बोल्या,
तैन्ने दिखे कौन्या
या कपड़ा में तो बैठी सै,

वो छोरा फिर कहण लाग्या,
चाचा जी तुम तो मजाक करो सो
मन्नै तो वो करंट वाली चाहिए।

मै बोल्या,
अरी बावली औलाद
तु हाथ लगा कै देख या करैंट मारये सै।
                                                   
  साभार-यह एक दोस्त ने मुझे मेल पर भेजी थी।

योगेश्वर श्रीकृष्ण



 सम्पूर्ण कलाओं के स्वामी थे- भगवान श्रीकृष्ण

        देश में महापुरूषों की कमी नही रही है। अनेक महापुरूषों ने देश में अपने-अपने तरीके से समाज सुधार व मानव कल्याण के कार्य किए हैं। जिन्होंने अपने क्रियाकलापों से समाज की धारा को ही बदलने का कार्य किया है उन्हें अवतार कहा जाने लगा। वैदिक वांगम्य में उन्हें आप्त पुरूष के नाम से जाना जाता है।
                       
        योगेश्वर श्रीकृष्ण इन महापुरूषों की श्रेणी में अग्रणी हैं, क्योंकि श्रीकृष्ण महानता की चरम सीमा पार कर चुके थे, इसीलिए उन्हें आप्त पुरूष कहा जाता है। उनके मुख से निकले शब्द शास्त्र बन जाते थे, जिनका पथ प्रबुद्घ लोगों का मार्ग बन जाता था तथा उनके द्वारा किए गए कर्म एक उदाहरण प्रस्तुत करने वाले होते थे। उसी श्रीकृष्ण ने अपने गीता के उपदेश में कहा कि-

                 यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारतः।
                       अभ्युत्थानमधर्मस्य तदात्मानं सृजाम्यहम॥

यानि जब-जब धर्म की हानि और अधर्म की वृद्घि होती है, धर्म की स्थापना के लिए तब-तब वे संसार में प्रकट होते हैं। हालांकि यह गौणिक वाक्य हैं, परन्तु इसे समझने की आवश्यकता है।
       ऐसे महामना जिनके जन्म दिवस को पूरी दुनिया बड़े चाव व खुशी से मनाती है तो प्रत्येक व्यक्ति उनके जन्म समय के बारे में जानना चाहता है। अब प्रश्न उठता है कि योगेश्वर श्रीकृष्ण का जन्म कब हुआ। उनके जन्म विषय में कम्प्युटर ज्यातिषी ने काल गणना की है। यह गणना वैदिक विद्वानों से भी मेल खाती है। इस गणना पर विश्वास किया जा सकता है।
       योगेश्वर श्रीकृष्ण का जन्म भाद्र मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को 3228 ईस्वी पूर्व हुआ था। यदि इसमें सन ईस्वी के 2010 वर्ष और जोड़ दिए जाए तो श्रीकृष्ण का अवतरण आज से 5238 वर्ष पूर्व 21 जुलाई को कंस के कारागार में हुआ था। योगेश्वर श्रीकृष्ण ने 125 वर्ष 7 मास की अवधि तक धरती पर निवास किया। इस प्रकार 5112 वर्ष पूर्व 18 फरवरी को उन्होंने मृत्यु लोक का त्याग किया था। उसी दिन कलियुग का प्रारम्भ भी हुआ था।
        श्रीकृष्ण ने दुष्टों का नाश करने के लिए अपने जीवन में अनेक युद्घ किए थे। महाभारत का युद्घ उन सभी युद्घों में सबसे बड़ा और भयानक युद्घ था। महाभारत के युद्घ के दौरान एक पखवाडा 15 दिनों की बजाय 13 दिनों का आया था। इसी दिन सम्पूर्ण सूर्य ग्रहण भी लगा था तथा इस दिन जयद्रथ का वध भी हुआ था। इस युद्घ में श्रीकृष्ण की आयु 89 वर्ष 7 माह बनती है। इसके ठीक 36 वर्ष पश्चात फिर एक पखवाडा 13 दिनों का आया था, उस दिन श्रीकृष्ण ने अपने प्राण त्याग दिए थे।
        श्रीकृष्ण के गुणों का बखान करना मुश्किल ही नही बल्कि असम्भव हैं। वे सम्पूर्ण मानव थे। वे योगियों में महायोगी, ऋषियों में महर्षि, तपस्वियों में तपस्वी, विद्वानों में महाविद्वान तथा महान दार्शनिक, अपराजय यौद्घा और उत्तम कोटी के वैज्ञानिक थे। श्रीकृष्ण एक अच्छे शिक्षक, लेखक और महान तत्ववेता थे। वे आप्त पुरूष थे, जिनकी तुलना किसी से नही की जा सकती है।
        इन गुणों के भंडार के कारण मृत्यु लोक के जन उन्हें भगवान कह कर पुकारते हैं। ऐसा कह कर वे न केवल अपनी जिम्मेदारियों से भागते हैं बल्कि श्रीकृष्ण की महानता को नकार कर उन्हें भगवान के चोले में समाहित कर रहे हैं। भगवान सृष्टि के जनक होते हैं परन्तु श्रीकृष्ण ऐसे नही थे लेकिन उनके अनेक गुण भगवान से मेल खाते थे। इसलिए उन्हें भगवान कहा जाने लगा। वैसे ऐसे महापुरूष जिनमें ‘बल, बुद्घि, ज्ञान, तप, यश और ऐश्वर्य’ ये छः गुण विद्यमान हों उन्हें भगवान कहा जाता है। श्रीकृष्ण में ये सभी गुण मौजूद थे।
बल - योगेश्वर श्रीकृष्ण ने कंस के धनुषकोटी यज्ञ के दौरान कंस सहित बडे़-बड़े महाबलियों को मलयुद्घ में पछाड़ कर यह सिद्घ कर दिया था कि उनसे अधिक बलशाली पृथ्वी पर कोई और नही है।
बुद्घि - कहा जाता है कि ‘बुद्घिर्यस्य बलम तस्य’ अर्थात जिनके पास बौद्घिक बल होता है, उसके समान बलवान कोई नही होता। जहां शारीरिक बल काम नही आया श्रीकृष्ण ने वहां बौद्घिक बल से शत्रु का नाश किया था। कालयवन की मृत्यु इसका अच्छा उदाहरण है।
ज्ञान - योगेश्वर श्रीकृष्ण महान विद्वान थे। चारों वेदों की अधिकतम ऋचाएं उन्हें कंठस्थ थी। इसी के परिणामस्वरूप उन्होंने महाभारत के युद्घ के दौरान मात्र एक घंटे में अर्जुन का मोह भंग किया था।
तप - कृष्णदत्त ब्रह्मचारी ने अपनी पुस्तक में लिखा है कि श्रीकृष्ण एक महान तपस्वी थे। उन्होंने केदारनाथ में अपने 12 वर्ष की अखंड तपस्वा व शौध के फलस्वरूप सुदर्शन चक्र अस्त्र का निर्माण किया था। इस अस्त्र की काट संसार के किसी भी यौद्घा के पास नही थी। उन्होंने ब्रह्मचर्य तप का पालन करते हुए विवाह के 12 वर्षों पश्चात प्रद्युम्न जैसे परमवीर पुत्र को जन्म दिया था।
यश - श्रीकृष्ण की संसार में व्यापकता जगजाहिर है। अपने समकाल के दौरान उनकी महानता की गाथा से ऋषि, मुनि, महात्मा, राजा, प्रजा तथा आम नागरिक परिचित था। यह प्रसिद्घि ही यश कहलाती है।
ऐश्वर्य - बड़े से बडे़ राजा, सम्राट तथा इन्द्र आदि भी उनके ऐश्वर्य के सामने फीके थे। संसार में उपभोग की प्रत्येक वस्तु उनके पास थी। कहीं कोई न्यूनता या अभाव दृष्टिगोचर नही होता था। अतः श्रीकृष्ण सम्पूर्ण ऐश्वर्यशाली थे।
इन सभी छः गुणों से युक्त व्यक्ति विरले ही होते है। श्रीकृष्ण उनमें विरलों में से एक विरले थे। इसीलिए उन्हें भगवान की उपाधि से नवाजा गया है।
       संसार में यह आम धारणा बनी हुई है कि भगवान श्रीकृष्ण के 16108 गोपियां थी और वे उनमें रमण रहते थे। इस पर भी कृष्णदत्त ब्रह्मचारी ने बड़ा सुन्दर विवरण किया है। उन्होंने लिखा है कि गोपियां वेद की ऋचाओं यानि वेद मंत्रों को कहते हैं। भगवान श्रीकृष्ण को वेद के कुल 19404 मंत्रों में से 16108 मंत्र कंठस्थ थे और वे उन्हीं मंत्रों के ज्ञान विज्ञान में रमण रहते थे। भगवान श्रीकृष्ण इन्हीं ऋचाओं का मंथन कर उनसे समाज के उत्थान का मार्ग ढूंढते रहते थे। श्रीकृष्ण जैसे पुरूष द्वारा 16 हजार रानियां अपने रनिवास में रखना तथ्यपरक भी नही लगता है।
      भगवान श्रीकृष्ण की महानता के कारण उन्हें सम्पूर्ण षोडश कला युक्त माना जाता है, जबकि श्रीराम को 12 कलाओं के ज्ञाता समझा जाता है। भगवान श्रीकृष्ण की 16 कलाओं से पहले हमें कला की परिभाषा को जानना होगा। आखिर कला होती क्या है? किसी भी कार्य में विलक्षण प्रतिभा का होना कला कहलाती है। चन्द्रमा की भी 16 कलाएं होती है, जोकि शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से प्रारम्भ होकर प्रतिदिन बढती हुई पूर्णिमा को सम्पूण चन्द्रमा होने पर 16 कलाएं पूर्ण मानी जाती है। इसी प्रकार श्रीकृष्ण की प्रतिभा भी चंद्रकलाओं की भांति प्रतिदिन बढती हुई पूर्णता को प्राप्त होती रही है। इसी लिए उन्हें 16 कलाओं से युक्त महापुरूष माना जाता है।
      षोडश कलाओं के विषय में अलग-अलग विद्वानों के भिन्न-भिन्न विचार हैं। अपने चिंतन के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण की 16 कलाएं 16 विभिन्न विषय हैं, जिनमें उन्हें पारंगतता प्राप्त थी। इन कलाओं के जानने के पश्चात संसार में जानने लायक कुछ और नही रह जाता। अकेले श्रीकृष्ण को उन 16 विषयों में महारत हासिल थी, जिन एक-एक विषय पर आजकल पीएचडी करवाई जाती है। ये कलाएं इस प्रकार से हैं।
श्रृंगार कला - भगवान श्रीकृष्ण को श्रृंगार की बारिकियों का इतना ज्यादा ज्ञान था कि उसके श्रृंगार रूप को देखकर गोकुल की कन्याएं (गोपिया) उनके मनमोहक रूप को निहारती रहती थी। उनके गले में दुपट्टा, कमर पर तगड़ी, पीताम्बर अंग वस्त्र, सिर पर छोटा मुकुट तथा उसपर मोर पंख श्री की सुन्दरता में चार चांद लगाता था।
वादन कला - भगवान को वादन के सभी स्वरों का पूर्ण ज्ञान था, जिसके परिणास्वरूप वे अपनी बांसूरी से बड़े बड़ों को अपने अनुचर बना लेते थे।
नृत्य कला - श्रीकृष्ण को नृत्य का पूर्ण ज्ञान था, इसी लिए गोकुल की देवियां उनके नृत्य की प्रशंसा करते-करते श्रीकृष्ण का नृत्य देखने की हठ करती थी।
गायन कला - श्रीकृष्ण एक अच्छे गायक भी थे। वेद के मंत्रों का गायन कर उन्होंने अर्जुन को मोहपाश के मुक्त कर दिया था।
वाकमाधूर्य कला - श्रीकृष्ण की वाणी में विलक्षण मधुरता व्याप्त थी। वे जिस किसी से भी वार्ता करते थे, वह हमेशा के लिए उनका हो जाता था।
वाकचातुर्य कला - उनकी वाणी में चतुरता भी थी। वे बडे़ सहज भाव से अपनी बात को मनवा लेते थे और सामने वाले को अपना विरोद्घि भी नही बनने देते थे। महाभारत में ऐसे अनेक प्रकरण सामने आए हैं।
वक्तृत्व कला - भगवान एक महान वक्ता थे। बड़े-बड़े धूरंधरों को उन्होंने अपने प्रभावशाली वक्तव्यों से धराशाही कर उनको उनके ही बनाए जाल में फांस लिया था। कालयवन उसका एक अच्छा उदाहरण है।
लेखन कला - श्रीकृष्ण ने मात्र एक घंटे के सुक्ष्मकाल में गीता की रचना कर एक ऐतिहासिक कार्य किया है। उनका मुकाबला आज तक या इससे पहले कोई नही कर सका। अतः भगवान एक उत्तम कोटी के लेखक भी थे।
वास्तुकला - भगवान श्रीकृष्ण को वास्तुकला का भी अकाटय ज्ञान था। पांडवों के लिए इन्द्रप्रस्थ और स्वयं अपने लिए राजधानी द्वारका का निर्माण वास्तुकला के बेजोड़ नमूने थे।
पाककला - भगवान श्रीकृष्ण पाक शास्त्र के भी महान पंडित थे। सम्राट युधिष्ठर के राजसूय यज्ञ के दौरान खाने-पीने का पूरा सामान उनकी देख-रेख में ही तैयार किया गया था।
नेतृत्व कला - कृष्ण में नेतृत्व करने की क्षमता बेजोड थी। वे जहां भी गए नेतृत्व उनके पीछे-पीछे हो जाता था। सभी युद्घों से लेकर आम सभाओं में हमेशा सभी ने उन्हीं के नेतृत्व को स्वीकार किया था।
युद्घ कला - श्रीकृष्ण की अधिकतर आयु युद्घों में ही व्यतीत हुई थी परन्तु हमेशा उन्होंने सभी में विजय प्राप्त की। वे युद्घ की सभी विधाओं का सम्पूर्ण ज्ञान रखते थे।
शस्त्रास्‍त्र कला - योगेश्वर श्रीकृष्ण को युद्घ में प्रयोग होने वाले सभी व्यूहों की रचना, उन्हें भंग करने की कला तथा आग्नेयास्त्र, वरूणास्त्र तथा ब्रह्मास्त्र सहित सभी अस्त्र शस्त्रों का पूर्ण ज्ञान प्राप्त था।
अध्यापन कला - भगवान श्रीकृष्ण एक सफल अध्यापक भी थे। युद्घ क्षेत्र में जिस प्रकार उन्होंने अर्जुन को निष्कामकर्म योग, सांख्य योग, विभूति योग, भक्ति योग, मोक्ष सन्यास योग तथा विश्वरूप दर्शन योग का पाठ पढाया, वह हमेशा अनुक्रणीय रहेगा।
वैद्यक कला - श्रीकृष्ण आयूर्वेद के भी सम्पूर्ण ज्ञाता थे। कंस की फूल चुनने वाली दासी कुबड़ी के शरीर को सीधा करना तथा महाभारत युद्घ में अश्वथामा के प्रहार से मृतप्रायः हुए परीक्षित को जीवन दान देना इसके अकाट्य उदाहरण है।
पूर्वबोध कला - भगवान ने तप से अपनी आत्मा को इतना पवित्र और उर्द्घव गति को प्राप्त करवा लिया था कि उन्हें किसी भी घटना का पहले से ही अनुमान हो जाता था।
यदि देखा जाए तो इन कलाओं को जानने के पश्चात और कुछ जानने योग्य नही रह जाता। इसलिए श्रीकृष्ण एक सम्पूर्ण मानव थे।
        वैदिक विद्वान स्वामी विदेह योगी ने श्रीकृष्ण के विषय में कहा कि वे एक महामानव थे और उनकी तुलना अभी तक किसी भी महापुरूष से नही की जा सकती। पौराणिक मान्यताओं में राम और कृष्ण को छोड़ किसी भी अवतार के साथ कलाओं का जिकर नही आता है। राम सूर्यवंशी थे और संसार में 12 आदित्य माने जाते है। इसलिए राम को 12 कलाओं से युक्त माना जाता है। परन्तु श्रीकृष्ण चंद्रवंशी थे और चंद्रमा की 16 कलाएं होती हैं इसलिए उन्हें 16 कलाओं का ज्ञाता माना जाता है।
      स्वामी जी ने कहा कि संसार में आम व्यक्ति अपने दिमाग का 2 से अढाई फीसदी ही प्रयोग करता है परन्तु कोई वैज्ञानिक 3 से साढे तीन फीसदी दिमाग प्रयोग करता है। लेकिन श्रीराम अपने दिमाग का 12 फीसदी और श्रीकृष्ण 16 फीसदी दिमाग का प्रयोग करते थे। इसलिए उन्हें 12 व 16 कलाओं से युक्त माना जाता है। चाहे कुछ भी हो श्रीकृष्ण एक महामानव थे और उनका जन्मदिन मनाना तभी सार्थक होगा जब हम उनके किसी एक गुण का भी अनुक्रण कर सकेंगे।

                                                                    कृष्ण कुमार ‘आर्य’





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